आज नेहा का जन्मदिन है और उसे पूरी उम्मीद है कि राहुल उसे शादी के लिए प्रोपोज़ जरूर करेगा। राहुल ने नेहा को वादा किया था कि उसके जन्मदिन के दिन वह उसे हीरे की अंगूठी देकर प्रोपोज़ करेगा।   नेहा बेसब्री से राहुल का इंतजार कर रही है। तभी दरवाजे की घंटी बजती है और राहुल सामने खड़ा होता है। राहुल बहुत खुश लग रहा है। तभी राहुल ने कहा, “मुझे माफ कर देना नेहा, मुझे आने में थोड़ी देर हो गई।”
  नेहा ने कहा, “कोई बात नहीं। अच्छा यह बताओ कि मेरा बर्थडे गिफ्ट कहाँ हैं।” तभी राहुल ने नेहा को एक टेडी बेयर देते हुए कहा, “हैप्पी बर्थडे नेहा, यह लो तुम्हारी जन्मदिन का गिफ्ट।”   अरे यह क्या, नेहा ने तो सोचा था कि राहुल हीरे की अंगूठी लेकर आएगा और उसे प्रोपोज़ करेगा लेकिन वह  छोटा सा टेडी बेयर ले आया। नेहा को मन ही मन बहुत गुस्सा आया और उसने बिना कुछ कहे और बिना सोचे समझे टेडी बेयर को उठाकर घर के बाहर फेंक दिया।   यह देखकर राहुल दौड़कर निचे गया। सीढ़िया उतरकर वह उस टेडी बेयर को लेने गया जो सड़क के बीचो-बीच पड़ा है। जैसे ही वह टेडी बेयर उठाने के लिए सड़क पर झुका, दूसरी तरफ से एक ट्रक आकर राहुल को कुचल देता है।   राहुल को फॉरेन हॉस्पिटल ले जाया जाता है लेकिन वहाँ उसकी मौत हो गई। तभी नेहा हॉस्पिटल पहुँचती हैं और बहुत रोती है। राहुल के मृत शरीर के पास वह टेडी बेयर भी पड़ा था। नेहा उसे अपने सीने से लगाकर बहुत ज़्यादा रोती है। तभी नेहा को टेडी बेयर पर एक बटन सा दीखता है। जैसे ही वह उस बटन को दबाती है तभी उस टेडी बेयर में से राहुल की आवाज आती है “नेहा क्या तुम मुझसे शादी करोगी?” तभी अचानक टेडी बेयर का ऊपर का हिस्सा खुलता है और उसमे से एक हीरे की अंगूठी निकलती है।  
उस हीरे की अंगूठी को देखकर नेहा बेहद तड़प-तड़प कर रोते हुए राहुल के मृत शरीर के पैरों में ही गिर जाती है और उसे इतना ज़्यादा पछतावा होता है कि नेहा सायद ही अपने आपको कभी माफ कर पाए।   तो दोस्तों दुनिया में चाहे कुछ भी हो जाये जिससे आप प्रेम करते हैं उससे कभी नाराज मत होना और अगर कभी नाराज हो भी जाए तो उसे माफ करने में देरी कभी मत करना क्यूंकि दोस्तों इस ज़िंदगी का कोई भरोसा नहीं। इस गुस्से जैसी विषैली चीज की बजह से कहीं ऐसा न हो कि आपको भी नेहा की तरह पूरी ज़िंदगी पछताना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.